Environment and Ecology (पर्यावरण एंव पारिस्थिकी) Notes PDF by Udaan IAS in Hindi Download PDF

हेलो माय डियर फ्रेंड जैसा कि आप सभी जानते हैं कि IAS Pre के लिए Environment and Ecology या पर्यावरण और पारिस्थितिकी कितना ज्यादा महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है इस सब्जेक्ट से हर साल IAS pre मैं लगभग 6% क्वेश्चन आते हैं ।

Environment and Ecology (पर्यावरण एंव पारिस्थिकी) Notes PDF by Udaan IAS in Hindi Download PDF

Book NameEnvironment and Ecology Notes PDF by Udaan IAS in Hindi Download PDF
Pdf Size in MB6 MB
E-book QualityBest
Number of Pages137
Publisher Udaan IAS

दोस्तों डाउनलोड करने के हिसाब से यह बहुत ही अच्छी पुस्तक है आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस पुस्तक को डाउनलोड कर सकते हैं ।

Udaan environment and ecology in hindi pdf download ही क्यों

देखिए इस किताब में सभी बातें बहुत अच्छे तरीके से समझाएं गए हैं और यह किताब इतनी बड़ी भी नहीं है कि आप इसको पढ़ने में कई दिन लगा देंगे यह किताब गागर में सागर भरने वाली बात पर खरी उतरती है ।

जब आप इस किताब को पूरा पढ़ते हैं तो आप एनवायरमेंट एंड इकोलॉजी को अच्छी तरीके से समझ जाते हैं और उसके लगभग सभी क्वेश्चंस करने में सक्षम हो जाते हैं ।

वैसे तो मार्केट में बहुत सारी किताबें हैं और सभी किताबें एक से बढ़कर एक हैं लेकिन जैसा कि मैंने ऊपर बताया की यह किताब मात्र 137 Page की है इसका मतलब है इसको पढ़ना ज्यादा आसान है और किताबों को पढ़ने से । क्योंकि एनवायरमेंट एंड इकोलॉजी की किताब ज्यादातर 400-500 Pages की ही होती हैं और उन में आधे से ज्यादा मैट्रियल ऐसा होता है जो कभी हमारे काम नहीं आता । तो मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई समझदारी है कि हम वह सब पढ़े जो हमको नहीं पढ़ना चाहिए ।

Udaan environment and ecology in hindi pdf free download को कितने समय दें

प्रिय विद्यार्थियों यह तो आप सभी जानते हैं कि किसी भी किताब को पढ़ने में दिया गया समय कभी जाया नहीं जाता । लेकिन जब हम बात करते हैं किसी निश्चित किताब को पढ़ने की तो हम उसको देने वाले समय को दो तरीकों से ढूंढते हैं ।

  1. वह सब्जेक्ट एग्जाम में कितना इंपोर्टेंट है– जैसा कि मैंने ऊपर बताया है यह 6% आता है तो इसका मतलब है कि है इतना ही इंपॉर्टेंट है किसी भी एग्जाम में एक नंबर का क्वेश्चन भी बहुत इंपॉर्टेंट माना जाता है तो 12 Number का सब्जेक्ट बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है ।
  2. उस सब्जेक्ट पर हमारी कितनी पकड़ है– सबसे ज्यादा Important जो चीज है वह है कि इस सब्जेक्ट पर हमारी कितनी पकड़ है क्योंकि अगर आपके पकड़ उस सब्जेक्ट पर बहुत ज्यादा है तो आप अगर थोड़ा कम भी पढ़ेंगे तो भी आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन अगर आप की पकड़ बिल्कुल भी नहीं है तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और उस सब्जेक्ट को कुछ ज्यादा ही समय देना पड़ेगा ।

{ Note:- जैसा कि मैंने बताया है कि इस किताब को पब्लिश करने वाला प्रकाशन UDAAN IAS है और मैं यहां इंटरनेट पर मौजूद लिंक दे रहा हूं तो अगर प्रकाशन को इस बात से कोई समस्या है तो मुझे एक छोटा सा मिल जरूर कर दें । क्योंकि यह पुस्तक बहुत ज्यादा उपयोगी है इसी वजह से मैंने अपनी वेबसाइट पर इसका लिंक दिया है लेकिन अगर आपको यह बात गलत लगती है तो आप कोई भी एक्शन लेने से पहले कृपया करके मुझे एक ईमेल कर दें । अगर आप ऐसा करते हैं तो मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा ।}

Indian history PDF download in Hindi by The Institute(Opens in a new browser tab)

Railway group D Exam date 2021 admit card(Opens in a new browser tab)

Modern history Class notes pdf download(Opens in a new browser tab)

Indian History in Hindi PDF download Free(Opens in a new browser tab)

One thought on “Environment and Ecology (पर्यावरण एंव पारिस्थिकी) Notes PDF by Udaan IAS in Hindi Download PDF

Leave a Reply